ई-वाहनों के लिए बैटरी पैक 50% सस्ता मिल सकता है | Battery packs for e-vehicles can be 50% cheaper


          ई-वाहनों के लिए बैटरी पैक पहले से कहीं अधिक तेजी से लागत में गिर रहे हैं - यही एक कारण है कि ई-मोबिलिटी बाजार अभी भी अगले दस वर्षों में भी 25% वार्षिक दर से बढ़ रहे हैं।


                 लागत में इस गिरावट के पीछे क्या है? यह न केवल सेल की लागत कम हो रही है, बल्कि बैटरी पैक असेंबली की लागत भी है। आज का प्रचलित सेल प्रकार 21700 बेलनाकार सेल है, जो शक्ति, क्षमता, फॉर्म फैक्टर लचीलेपन, आसान थर्मल प्रबंधन, सुरक्षा, लागत और - कम से कम - उपलब्धता का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करता है। सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली असेंबली तकनीक कोशिकाओं को जोड़ने के लिए वायर बॉन्डिंग है। यह बेहद लचीला और स्वचालित करने में आसान है, इसमें बहुत अधिक पैदावार और अच्छी मरम्मत क्षमता है, और यह बहुत ही किफायती है: 

                           वायर बॉन्डिंग एक सामान्य 75 kWh बैटरी पैक की कुल लागत का लगभग 1% है।एफएंडके डेलवोटेक अपनी लेजर बॉन्डिंग प्रक्रिया द्वारा इसे और भी नीचे धकेलने का प्रस्ताव कर रहा है, जो पारंपरिक लेजर वेल्डिंग की सर्वोत्तम विशेषताओं को जोड़ती है, जैसे कि सतह की गुणवत्ता के प्रति सहिष्णुता, बेहतर मजबूती और अल्ट्रासोनिक बॉन्डिंग के फायदे के साथ। उदाहरण के लिए, पारंपरिक लेजर वेल्डिंग पर एक महत्वपूर्ण लाभ शून्य वेल्डिंग अंतराल की गारंटी है और इसलिए वेल्डिंग गहराई का बेहतर नियंत्रण है। कुल मिलाकर, लेजर बॉन्डिंग में असेंबली लागत में 50% की और कटौती करने की क्षमता है।


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